Best Face Skin Glow Tips in Hindi | चेहरे को गोरा करने के उपाय

आप सभी लोग जानते हैं कि चेहरा ही हमारे शरीर का सबसे आकर्षक अंग है इसलिए हमने एक नया पोस्ट लिखा है : Best Face Skin Glow Tips in Hindi | चेहरे को गोरा करने के उपाय

आज के इस पोस्ट में हमने आपको सबसे शानदार और घरेलू नुस्खे बताने का प्रयास किया है जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को गोरा कर सकते हैं । चेहरे को गोरा कैसे बनाये यही सवाल आजकल हर किसी की जुबान पर रहता है क्योंकि आजकल हर चीज़ में केमिकल का उपयोग होता है जिस कारण हमारे चेहरे व शरीर पर अनेक तरह के रोग उत्पन्न हो जाते हैं ।

तो दोस्तों इस पोस्ट में आप ये जानेंगे कि आप किन चीज़ों का उपयोग कर अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं।  मैं आपको बताना चाहता हूं चेहरे को गोरा बनाने के 10 अचूक उपाय

चेहरे को गोरा करने के अचूक उपाय ( Best Face Skin Glow Tips )


तो नमस्कार दोस्तों । यहाँ पर मैं आपके लिए लेकर आया हूं Best Face Skin Glow Tips and Tricks ( चेहरे को गोरा करने के उपाय ).

Best Face Skin Glow Tips in Hindi | चेहरे को गोरा करने के उपाय
Best Face Skin Glow Tips in Hindi | चेहरे को गोरा करने के उपाय

1. चेहरे को साफ़ सुथरा रखने के लिए आप अपने चेहरे को दिन में कम से कम 3 बार जरुर धोये. चेहरे को धोते समय आप Face Wash का इस्तेमाल कर सकते है.

2. चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल बहुत कम करें हो सके तो बिलकुल ही ना करें. ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं । Face के लिए कोई आयुर्वेदिक Fash Wash खरीद ले, और इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर रोजाना करें.
3. चेहरे पर रोनक लाने के लिए हमेशा ज्यादा से ज्यादा पानी पिए । सुबह उठते ही सबसे पहले 1 गिलास पानी जरुर पिए, इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी और साथ ही साथ चहरे में रोनक और सुंदरता भी बनी रहेगी.
4. मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए बहुत ही लाभकारी और फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से चहरे पर जल्दी से चमक आती है. मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने के लिए इसे पानी में 30 मिनट के लिए फूलने के लिए रख दें. यदि आपके पास मुल्तानी मिट्टी का पाउडर है तो आप इसे 5 मिनट में ही घोलकर तैयार कर सकते है. 
इसे हल्के पानी में घोलने के बाद बने पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. इस चेहरे पर कम से कम 25 मिनट तक लगा रहने दें, बाद में चेहरे को ताजा पानी से धो सकते है ।
5. आँखों के नीचे काले धब्बे होने से भी चेहरा बेरुखा व खराब सा लगने लगता है इसके लिए आपको पूरी नींद लेने की जरुरत है । इसलिए आप एक दिन में कम से कम 8 घंटे जरुर सोये. 
आपके पूरी नींद लेने से आप तरोताजा महसूस करेंगे और चेहरे पर चमक आएगी , और Dark Cricles भी कम हो जायेंगे.
6. हल्दी और दूध के मिश्रण से आप अपने चेहरे की चमक व रोनक बढ़ा सकते है. इसके लिए हल्दी और दूध का मिश्रण बनाए और इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दे, 20 मिनट बाद आप चहरे को धो सकते हैं.
7. गुलाब जल का प्रयोग चेहरे को निखारने और चेहरे पर उपस्थित मिट्टी के कण दूर करने में सहायता कर सकते हैं, गुलाब जल चेहरे और त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है.
8. रोजाना ताजे फलों का सेवन करें. हो सके तो मौसमी और अनार का जूस रोजाना पिए. इनके सेवन से आपकी त्वचा निखरेगी और चमक भी आएगी.
9. रोजाना खाने में हरी सब्जियां ज्यादा खाए. खाना खाते समय सलाद का भी सेवन करें. इससे आपकी त्वचा निखरेगी और चमक आती है.
10. Green Tea स्वास्थ के लिए तो लाभकारी है ही साथ ही साथ ये चेहरे के लिए भी गुणकारी और फायदेमंद है. दिन में 3-4 बार Green Tea पिए. इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी.
11. Vitamin E के कैप्सूल आप अपने चेहरे पर लगा भी सकते है इससे चेहरे पर चमक आती है. आप Vitamin E वाले खाद्य पदार्थ ज्यादा खाए जैसे पालक, बादाम, सूरजमुखी आदि.
Conclusion :
तो दोस्तों ये थे हमारे Best Face Skin Glow Tips ( चेहरे को गोरा करने के उपाय ). मेरे ख्याल से ये चेहरे को गोरा करने के उपाय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे ।
If this article is helpful for you then please share it with your friends , neighborhood , family members etc. We always need your support that we can give best knowledge to you easily.
Best Face Skin Glow Tips in Hindi | चेहरे को गोरा करने के उपाय Best Face Skin Glow Tips in Hindi | चेहरे को गोरा करने के उपाय Reviewed by Sunil Kumar on 23:13 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.