Remove Black Heads from Face | चेहरे से काले धब्बों को कैसे हटायें

यदि आप भी परेशान है चेहरे के काले धब्बों से तो हम आपके लिए लेकर आये हैं ये पोस्ट : Remove Black Heads from Face (चेहरे से काले धब्बों को कैसे हटायें) हमने इस पोस्ट में चेहरे से काले धब्बों को हटाने के घरेलू नुस्खे आपके साथ शेयर किए हैं।

Remove Black Heads from Face | चेहरे से काले धब्बों को कैसे हटायें
Remove Black Heads from Face | चेहरे से काले धब्बों को कैसे हटायें 

यदि आप भी अपने चेहरे के काले धब्बों को हटाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो अब आपको और कहीं जाने की जरूरत नहीं क्योंकि आपके लिए पेश है How to Remove Black Heads from Face | चेहरे से काले धब्बे हटाने के तरीक़े

इतना ही नहीं हमने इस पोस्ट में चेहरे से पिम्पल्स हटाने और चेहरे से दाग धब्बे हटाने के तरीकों पर भी बातचीत की है । How to Remove Pimples from Face यह टॉपिक ही हमारा मुख्य मुद्दा है ।

Steps to Remove Black Heads from Face in Hindi | चेहरे से काले धब्बे हटाने के तरीके


1. निम्बू का रस – ये तो आप सभी लोग जानते होंगे कि निम्बू में अधिक मात्रा में Vitamin C और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। अक्सर निम्बू का प्रयोग हम लोग सौन्दर्य वर्धक नुस्खों के रूप में भी करते है।

नींबू के रस द्वारा चेहरे के काले धब्बों को हटाने के लिए सर्वप्रथम कॉटन पैड के द्वारा चेहरे के कील मुंहासों पर नीबू का रस लगाएं। निम्बू के रस को तब तक चेहरे पर रहने दें जब तक त्वचा नीबू के रस को सोख ना लें और फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

निम्बू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हुए चेहरे के काले धब्बों को खत्म कर चेहरे को चमकदार तथा सुंदर बनाता है।

2. प्याज का रस – नींबू के रस की तरह प्याज का रस भी चेहरे के लिए रामबाण की दवा के रुप में काम करता है। यह एक बेहतरीन घरेलू औषधि है जो हार्टअटैक, कोलेस्ट्राल, ब्लडप्रेशर जैसी घातक और जानलेवा बीमारियों से तो बचाता ही है साथ में हमारे चेहरे पर पड़ रही झाई , कील-मुंहासे और काले धब्बों पर भी प्रभावी ढंग से काम करता है। 

यदि प्याज का रस को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो सारे दाग धब्बों से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए प्याज का रस चेहरे के लिए काफी असरदार होता है।

3. हल्दी और नींबू का रस – सबसे पहले एक चम्मच हल्दी , एक चम्मच शहद और थोड़े निम्बू के रस को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें। फिर बने इस लेप को चेहरे पर आराम से लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे कील-मुंहासों और काले दाग धब्बों पर काफी असर दिखाई देगा तथा वे खत्म हो जाएंगे।

4. मेथी की पत्तियां – आप जानते होंगे कि मेथी न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है। मेथी की पत्तियां हमारे शरीर के लिए उतनी ही उपयोगी और फायदेमंद है जितने उसके बीज। मेथी के दानों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन जैसे उपयोगी पोषक तत्व मौजूद होते है। 

इसके अलावा मेथी में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि के भी गुण आसानी से मिलते है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। ये सब चेहरे के काले धब्बों के लिए एक वरदान साबित हो सकते है। मेथी की पत्ती को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बों पर काफी आराम मिलता है तथा ये जल्दी से समाप्त हो जाते हैं।

5. दही – आप जानते हैं कि हमारे खान-पान में ऐसी कई चीजें शामिल हैं, जिनके साथ खूबसूरती और स्वास्थ्य का खजाना छिपा हुआ होता है। उन खजानों में दही एक ऐसी चीज है, जिसका उपयोग हर तरह से अच्छा और फायदेमंद है। दही स्वास्थ्य के साथ-साथ सुंदरता को निखारने में भी महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह एक बढ़िया, सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला सौंदर्य का स्रोत है। जो हर घरों में पाया जाता है। 

दही Vitamin C और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है जो चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह त्वचा के अंदर बाहर दोनों ओर से लाभ पहुंचाता है। दही को चेहरे पर लगाने से यह चेहरे के काले दाग धब्बों को दूर कर त्वचा की सफाई करता है और एक प्राकृतिक चमक और सुंदरता को बढ़ाता है।

Conclusion :
तो दोस्तों ये थे हमारे चेहरे से काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय । Remove Black Heads from Face. इतना ही नहीं ये तरीके आपको अपने चेहरे से कील मुहांसों को हटाने में भी मदद करते हैं।

यदि आप अपने चेहरे से पिम्पल्स को हटाना चाहते हैं तो भी ये तरीके आपको भरपूर सहयोग करेंगे। कुल मिलाकर कहा जाए तो ये तरीके सर्वगुण संपन्न है जो आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करेंगें।
Remove Black Heads from Face | चेहरे से काले धब्बों को कैसे हटायें Remove Black Heads from Face | चेहरे से काले धब्बों को कैसे हटायें Reviewed by Sunil Kumar on 23:24 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.